Click to print  this page                                                                                                                                                              Also see Descriptive Report 

               

               

विवरणात्मक स्कूल रिपोर्ट

 

 स्कूल कोड : 28142301513

     

 स्कूल का नाम : 0423610 - Z.P.High School

ग्राम:  TOORANGI(R)

 

     
 ब्लाक: KAKINDA(RURAL) क्लस्टर: ZPHS, TURANGIPETA  
   
 जिला: EAST GODAVARI राज्य: ANDHRA PRADESH
 
   

सन्दर्भ की तिथि

यह रिपोर्ट 30 सितम्बर 2008 को स्कूल द्वारा प्रदान आंकडो के आधार पर कम्प्युटर द्वारा निकाली गई है।

विद्यालय पृष्ठभूमि

यह स्कूल सन् 2000 में स्थापित किया गया और इसे स्थानीय निकाय द्वारा संचालित किया जा रहा है। यह विद्यालय ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है। खण्ड मुख्यालय से विद्यालय की दूरी 12 कि. मी. है। यह स्कूल ब्लाक KAKINDA(RURAL) जिला EAST GODAVARI राज्य ANDHRA PRADESH में स्थित है। विद्यालय में न्यूनतम कक्षा 6 तथा अधिकतम कक्षा 10 तक पढाई जाती है। यह स्कूल लड़कों तथा लड़कियों दोनो के लिये (सह-शिक्षा) है और पूर्व-प्राथमिक अनुभाग संलगन नहीं है। यह विद्यालय गैर आवासीय है और इसका भवन पाली विद्यालय के अंतर्गत प्रयोग नही कर रहे है। पिछले शैक्षणिक वर्ष में स्कूल ने 220 दिन कार्य किया। विद्यालय में शैक्षणिक निरीक्षण नहीं किया गया और सी. आर. सी. तथा बी. आर. सी. समन्वयक द्वारा पिछ्ले शैक्षणिक वर्ष में दौरा नहीं किया गया।  तेलगु and स्कूल में पढाने के मुख्य माध्यम है।

स्कूल में सुविधाएं

स्कूल मे 2भवन खंड है संचालित हो रहें है। जो स्कूल में शैक्षणिक अनुदेश हेतु 2 कक्षाऎ उपलब्ध है। जिसमे से कोई भी कक्ष सही स्थिति में नहीं है। जिसमे से कोई भी कक्ष सही स्थिति में नहीं है। किसी कमरे को बहुत मरम्मत की आवश्यकता नहीं। विद्यालय में गैर-शिक्षण कार्यों के लिये 7 अन्य कक्ष उपलब्ध है।

स्कूल में चारदिवारी नहींहै। इस विद्यालय मे बिजली की सुविधा उपलब्ध है। स्कूल में पीने के पानी का स्रोत नल का पानी है। स्कूल में आम शौचालय नही है परंतु लड़कियों के लिये अलग से शौचालय की व्यवस्था है। स्कूल में खेल का मैदान नहीं है। स्कूल में पुस्तक संग्रह है और इसके पुस्तकालय में 1000 पुस्तकें है । विद्यालय में विगत शैक्षणिक वर्ष में छात्रों के लिये चिकित्सा जांच क्रमबद्ध नहीं है। विद्यालय में विकलांग बच्चों के लिये रैम्प (समतल रास्ता) की व्यवस्था नहीं है। स्कूल में 7 श्यामपट्ट हैं परंतु बच्चों के पास काम करने के लिये श्यामपट्ट नहीं है। स्कूल में बच्चो द्वारा प्रयोग किए जाने वाले केवल एक कम्प्यूटर उपलब्ध है।

शिक्षक

स्कूल में नियमित हेड मास्टर/अध्यापक नहीं है। स्कूल में वर्तमान 5 नियमित अध्यापक है। इस स्कूल के लिए 6 पद स्वीकृत है । इसके अतिरिक्त स्कूल में 4 पैरा टीचर (अर्द्ध-शिक्षक) है। स्कूल में 4 महिला शिक्षक है। स्कूल में एक भी गैर शिक्षण कार्मिक नहीं है। इस स्कूल के अध्यापकों के पास मुख्यतौर पर, स्नातक तथा अधिक योग्यता है। जबकि दूसरी ओर7 अध्यापकों के पास व्यावसायिक योग्यता है । स्कूल में विद्यार्थी अध्यापको का अनुपात (पी.टी.आर.) 26:1 विद्यार्थी-शिक्षण कक्षॉ का अनुपात (एस. सी. आर.) , 118:1 है। औसतन, करीब 118 छात्र केवल एक ही कक्ष में बैठते है जो उनके लिये आरामदायक नहीं होता।

पिछले शैक्षणिक वर्ष के दौरान 3 अध्यापकऔसतन, करीब 8 दिन । गैर-शिक्षण कार्यों में संलग्न रहे।

विद्यालय निधि और खर्चा

सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत, स्कूल कोटी.एल.एम. तथा विद्यालय विकास अनुदान नहीं प्राप्त हुआ। स्कूल द्वारा पिछले शैक्षणिक वर्ष में स्कूल कोई छात्र निधि एकत्र नहीं की गई।

नामांकन

स्कूल का कुल नामांकन 235 है, इनमें से 119 (50.6 प्रतिशत) लड़के तथा 116 (49.4 प्रतिशत) लड़कियां हैं। अनुसूचित जाति का नामांकन 47 (20.0 प्रतिशत), अनुसूचित जनजाति का नामांकन शून्य तथा अ. पि. वर्ग का नामांकन, 128 (54.5 प्रतिशत) है। कुल 1 (0.8 प्रतिशत) लड़को तथा 2 (1.7 प्रतिशत) लड़कियों की पुनरावृति उच्चतर प्राथमिक कक्षाओं में पिछले शैक्षणिक वर्ष के दौरान हुई है। स्कूल में कोइ भी विकलांग छात्र नहीं है।

छात्रों को प्रोत्साहन

पिछले शैक्षणिक सत्र में छात्रों को प्रोत्साहन राशि नहीं दी गई।

स्कूल परीक्षाएं

आठवीं कक्षा की परीक्षा में बैठे कुल छात्रों में से 98 प्रतिशत परीक्षा मे उत्तीर्ण हुए। इसमे लड़के तथा लड़कियों का प्रतिशत क्रमश: 100 तथा 97 प्रतिशत है। लगभग 20 प्रतिशत छात्रों ने 60% या उससे अधिक अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण की।

मुख्य सकारात्मक पहलू तथा कमजोरियाँ

मुख्य सकारात्मक पहलू

    स्कूल में कम्प्यूटर उपलब्ध है।

    स्कूल के शिक्षको के पास स्नातक तथा उससे अधिक की डिग्री है।

    अध्यापक व्यवसायिक रूप से योग्य है।

    स्कूल में महिला अध्यापक कार्यरत है।

    स्कूल में बालिकाओं के लिए अलग शौचालय उपलब्ध है।

    स्कूल में अध्यापक छात्र अनुपात सामान्य है ।

कमजोरियाँ

    स्कूल में आम शौचालय नहीं है।

    कक्षा-छात्र अनुपात बहुत अधिक है और अध्यापकों के लिये इसका प्रबन्धन कठिन है।

    पिछ्ले वर्ष स्कूल का निरीक्षण नहीं हुआ। स्कूल में पिछ्ले शैक्षणिक वर्ष में सी. आर. सी. समन्वयक द्वारा भी निरीक्षण नही किया गया।

    स्कूल में चारदिवारी नहीं है।

    स्कूल में नियमित हेडमास्टर/ हेड टीचर नहीं है।

    स्कूल को पिछले शैक्षणिक वर्ष स्कूल विकास अनुदान प्राप्त नहीं हुआ।

    स्कूल में विकलांग बच्चों के लिये रैम्प नहीं है।

स्वामित्वाधिकार 2009:, राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एंव प्रशासन विश्वविद्यालय, न्यूपा (पूर्व में नीपा) नई दिल्ली. सर्वाधिकार सुरक्षित.